Total Pageviews

www.espjoshi.blogspot.in वर आपले हार्दिक स्वागत ! Keep Visiting, Keep Learning !!ⓢⓟⓙ

Wednesday 9 March 2016

क्रेडिट कार्ड कैसे प्राप्त करे ? Tips

बैंक आसानी से देंगे आपको क्रेडिट कार्ड, अपनाएं यह तरीका
----------------------------------------------

बैंक अगर किसी कारण से आपको क्रेडिट कार्ड देने से इनकार कर रहे हैं तो इसका यह मतलब यह नहीं है कि आपके पास क्रेडिट कार्ड लेने का कोई रास्‍ता ही नहीं बचा। आज आपको ऐसे ही तरीकों के बारे में बताएंगे जिनके जरिए आप आसानी से क्रेडिट कार्ड प्राप्‍त कर सकते हैं।
बैंक क्रेडिट कार्ड देने से मना क्‍यों करते हैं
क्रेडिट कार्ड बैंकों के लिए एक जोखिम भरा सौदा है। खास तौर से जब किसी व्‍यक्ति के ऊपर कर्ज का बोझ आय की तुलना में ज्‍यादा हो या उसकी क्रेडिट रिपोर्ट अच्‍छी नहीं है तो बैंक क्रेडिट कार्ड देने से मना कर देते हैं। कुछ बैंकों का एक मानदंड होता है कि वे एक खास आय से कम कमाई वाले व्‍यक्ति को क्रेडिट कार्ड नहीं देते। लेकिन ऐसे व्‍यक्ति भी आसानी से क्रेडिट कार्ड प्राप्‍त कर सकते हैं।

कैसे हासिल करें क्रेडिट कार्ड
क्रेडिट कार्ड से जुड़े जोखिम को कम करने के लिए बैंक फिक्‍स्ड डिपॉजिट के विरुद्ध क्रेडिट कार्ड की पेशकश करते हैं। यहां क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान या किसी तरह का डिफॉल्‍ट सीधे आपके फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से जुड़ा होता है। यही कारण है कि बैंक आपको आसानी से फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट के विरुद्ध क्रेडिट कार्ड जारी कर देते हैं।
क्‍या है ऐसे क्रेडिट कार्ड का फंडा
ऐसे क्रेडिट कार्ड के आवेदन के लिए संबंधित बैंक में आपका कोई मौजूदा फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (एफडी) होना चाहिए। आप चाहें तो क्रेडिट कार्ड के लिए एक नया एफडी
भी करवा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपको न्‍यूनतम 20,000 रुपए का एफडी करवानी होगी। इस एफडी की अवधि कम से कम 180 दिन या उससे अधिक होनी चाहिए। विभिन्‍न बैंकों के लिए एफडी की अवधि अलग-अलग है। इस फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट को क्रेडिट कार्ड के बदले गिरवी माना जाता है।

प्रोसेसिंग में भी नहीं लगेगा वक्‍त
जब आप सामान्‍य तरीके से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक तमाम तरह के फॉर्म भरवाते हैं। इसके अलावा आपको कई औपचारिकताएं भी पूरी करनी होती है। दूसरी तरफ, एफडी के विरुद्ध क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपको डॉक्‍यूमेंटेशन काफी कम करना होता है। ऐसे क्रेडिट कार्ड की प्रोसेसिंग में भी वक्‍त नहीं लगता।
एफडी पर मिलता रहेगा ब्‍याज
आप ऐसा न सोचें कि क्रेडिट कार्ड लेने के लिए जो एफडी करवाया है, उस पर ब्‍याज ही नहीं मिलेगा। उस एफडी पर नियमित दर से ब्‍याज मिलता रहेगा। हां, अगर आप उस क्रेडिट कार्ड पर डिफॉल्‍ट करते हैं या उसके बिल का भुगतान नहीं करते हैं तो इसकी वसूली आपके फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से की जाएगी। एफडी के विरुद्ध मिले क्रेडिट कार्ड से आप एक सीमा से अधिक खर्च नहीं कर सकते इसलिए बैंक का जोखिम पूरी तरह डिफॉल्‍ट से सुरक्षित रहता है।

कितना होगा आपके क्रेडिट का लिमिट
एफडी के विरुद्ध मिलने वाले क्रेडिट कार्ड की लिमिट जमा की गई रकम पर निर्भर करती है। अगर आपने एक लाख रुपए का एफडी करवाया हे तो बैंक आपको 80,000 से 85,000 रुपए तक की क्रेडिट लिमिट का क्रेडिट कार्ड जारी कर सकते हैं। एफडी के विरुद्ध क्रेडिट कार्ड जारी करते समय बैंक शेष राशि का मार्जिन लेकर चलते हैं।
कौन-कौन से बैंक देते हैं एफडी पर क्रेडिट कार्ड
कई सरकारी और प्राइवेट बैंक एफडी के बदले अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड देते हैं। उदाहरण के तौर पर सेंटर बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया और कोटक महिन्‍द्रा बैंक एफडी के बदले आसानी से क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं।


कैसे उठाएं इसका फायदा

क्रेडिट कार्ड का एक बड़ा लाभ यह है कि इमरजेंसी के समय आप इससे खर्च कर सकते हैं। मेडिकल इमरजेंसी हो या घरेलू खर्च, ऐसे समय में आपका क्रेडिट कार्ड बड़ा काम आता है। खर्च की राशि के भुगतान के लिए आपको 45 दिन तक का वक्‍त मिलता है। अगर आप समय पर बिल का भुगतान करते रहते हैं तो आपका एफडी भी सुरक्षित रूप से ब्‍याज अर्जित करता रहता है।

======================
Part:2
क्रेडिट कार्ड से जुड़े सवाल

क्रेडिट कार्ड रखने के क्या फायदे हैं?
क्रेडिट कार्ड के ज़रिए कुछ भी खरीदना आसान हो जाता है और भुगतान भी हम बाद में करते हैं। नकद रुपये रखने की अपेक्षा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादा सुरक्षित होता है।

यदि आपका क्रेडिट कार्ड खो जाता है तो आप कंपनी से कहकर उसे रद्द करवा सकते हैं जिससे क्रेडिट कार्ड का कोई उसका इस्तेमाल नहीं कर सकता। लेकिन यदि आप नकद रुपये खोते हैं तो आपके धन का नुकसान ही होता है।

क्रेडिट कार्ड सुविधाजनक भी होता है। आप इसका इस्तेमाल होटेल, ट्रेन के आरक्षण (resevation), खरीदारी (shopping) वगैरह में कर सकते हैं।

इसके जरिए आप फोन पर या ऑनलाइन खरीदारी भी कर सकते हैं। आप इमरजेंसी या आपातकालीन स्थिति में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। मिसाल के तौर पर अचानक कार की मरम्मत का खर्च आ जाए और आपके पास नकद रुपये ना हों, तो आप क्रेडिट कार्ड के ज़रिए कार्ड को जारी करने वाली एटीएम मशीन से नकद पैसा निकाल सकते हैं, हालांकि इस नकद राशि पर क्रेडिट कार्ड कंपनी काफी ज़्यादा ब्याज वसूलती हैं।

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर क्या खर्च आता है?
क्रेडिट कार्ड पर हर महीने आपके द्वारा खर्च किए रुपयों का बिल आता है। लेकिन आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं, क्योंकि क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर कई डिस्काऊंट और आसान योजनाओं का लाभ मिल जाता है। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल सालाना फीस, छूट की सीमा और देरी से भुगतान पर शुल्क आता है।

छूट की सीमा से दुकानों में खरीदारी करने के बाद आपको बिना अतिरिक्त शुल्क भरे काफी समय बिल भुगतान के लिए मिलता भी है।

क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करने के लिए कितना समय मिलता है?
हर महीने एक तय तारीख तक आपको क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान करना होता है। आम तौर पर बिल के भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड कंपनियां 45 दिन का समय देती हैं।

हम कहां से क्रेडिट कार्ड पा सकते हैं?
कई बैंक क्रेडिट कार्ड प्रदान करते  हैं। । हर बैंक के क्रेडिट कार्ड की फीस, चार्ज और फायदे अलग-अलग हैं। अपने आसपास के बैंक में जाकर सूचना इकट्ठी करें। जिस बैंक में आपका खाता है, वहां से क्रेडिट कार्ड लेना शुरुआत में अच्छा रहेगा।

हम कैसे क्रेडिट कार्ड पा सकते हैं? 
आपकी उम्र 21 साल है और आपकी आमदनी और क्रेडिट अच्छी है तो आप क्रेडिट कार्ड पाने के योग्य हैं।
====================
espjoshi.blogspot. in
======================
हर व्यक्ति को नहीं मिलता क्रेडिट कार्ड, जानिए क्यों?
कार्ड को लेकर यदि आप सोचते हैं कि मार्केट में आपकी अच्छी साख है तो इसपर इतराने की जरुरत नहीं है। हो सकता है आपको मेल और फोन के माध्यम से कार्ड लेने के ऑफर मिल जाएं, लेकिन कुछ ऐसे आश्चर्यजनक कारण भी है जिससे आप क्रेडिट कार्ड की सुविधा पाने से वंचित रह सकते हैं। आइए, जानते हैं वह छह कारण कौन से हैं जिससे आप क्रेडिट कार्ड की सुविधा पाने से वंचित रह सकते हैं।

पर्याप्त क्रेडिट का अभाव

क्रेडिट कार्ड विशेषज्ञों का कहना है कि बहुत से लोग सोचते हैं कि उनके पास सिर्फ एक क्रेडिट कार्ड है या नहीं है या उनपर कोई लोन नहीं है जैसे होम लोन कार लोन आदि। यह खतरे की घंटी से कम नहीं है। क्योंकि लोन देने वाली कंपनियां लोन देने से पहले क्रेडिट हिस्ट्री देखती हैं जिससे पता चल सके कि संबंधित व्यक्ति लेनदेन का लेखा-जोखा कैसे रखता है।

एक ही समय में एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखना

कोई व्यक्ति एक ही समय में एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखता है तो यह भी खतरे की घंटी से कम नहीं है। क्रेडिट कार्ड से वंचित रहने का एक कारण यह भी हो सकता है। लोन देने वाली कंपनियां उन उपभोक्ताओं से भी दूर रहती है जो एक ही समय में एक से अधिक कार्ड रखने की जल्दबाजी करते है।

सैलरी कम होना

किसी भी व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड जारी करने से पहले बैंक यह जानने की कोशिश करती है कि री-पेमेंट करने की क्षमता क्या है। इसके लिए बैंक सैलरी स्लिप की मांग करती है। यदि उसकी सालाना आमदनी बैंक द्वारा तय दायरे में नहीं आती है तो उसका आवेदन निरस्त हो जाता है।

ब्लैक लिस्टेड कंपनी

बैंक ऐसे कंपनियों की एक सूची बनाकर रखती है जिनके कर्मचारियों को क्रेडिट कार्ड देना असुरक्षित मानते हैं। ऐसे में यदि आप उस कंपनी में काम करते हैं तो आप इसकी सुविधा पाने से वंचित रह सकते हैं।

खराब क्रेडिट स्कोर

कुछ बैंक उन्हीं लोगों को लोन देना पसंद करती हैं जिनका पहले से कहीं लोन चल रहा हो। इस लोन से बैंक को उनके क्रेडिट स्कोर का पता चलता है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर सही नहीं है तो आप क्रेडिट कार्ड पाने से वंचित रह सकते हैं।

20 हजार से कम सैलरी होना

यदि आपकी सैलरी 20 हजार से कम है तो आपको बैंक क्रेडिट कार्ड नहीं दे सकते। हालांकि इसके लिए हर बैंक का अपना अलग-अलग नियम होता है।

No comments:

Post a Comment

खालील comment Box मध्ये पोस्ट विषयी प्रतिक्रिया लिहू शकता