Total Pageviews

www.espjoshi.blogspot.in वर आपले हार्दिक स्वागत ! Keep Visiting, Keep Learning !!ⓢⓟⓙ

Friday 7 December 2018

Deleted फोटो और वीडियोंको ऐसे करे रिकवर

ⓢⓟⓙ
🚮

*🚸 चळवळ तंत्रज्ञानाची 📽*
     _"पोस्ट तुमच्या कामाची"_
        🔅 पोस्ट क्र.04 🔅
              ♏🅰🅿
➖➖➖➖➖➖➖➖

                पहले जब फीचर फोन लोगों के पास होते थे तो अक्सर यूजर्स अपने फोन के कॉन्टेक्ट को लेकर काफी गंभीर नजर आते थे। किसी भी तरह से कॉन्टेक्ट न डिलीट हो जाए। परंतु अब लोगों के पास एंडरॉयड स्मार्टफोन है और यूजर्स अपने फोन की पूरी डाटा को लेकर काफी संजीदगी दिखाते हैं। इसमें कॉन्टेक्ट, मैसेज और व्हाट्सऐप के अलावा फोटो और वीडियो भी शामिल है। *हालांकि लोगों को अब कॉन्टेक्ट और व्हाट्सऐप की ज्यादा चिंता नहीं होती। क्योंकि इसके बैकअप गूगल पर आ जाते हैं। हां, फोटो और वीडियो यदि डिलीट हो जाए तो फिर मुश्किल हो जाती है।* एंडरॉयड फोन में फोटोज और वीडियो बैकअप का आॅप्शन गूगल फोटो ऐप में दिया गया है लेकिन लोग बैकअप इसलिए नहीं रखते क्योंकि इसमें इंटरनेट की खपत बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में कोई जरूरी फोटो डिलीट होने पर आपको समस्या हो सकती है।

        हालांकि आपको बता दूं कि कुछ ट्रिक्स हैं जिनकी मदद से आप डिलीट फोटोज़ को रिकवर कर सकते हैं। आगे हमनें एंडरॉयड फोन में डिलीट फोटो रिकवर करने का तरीका सुझाया है।

1⃣
एंडरॉयड फोन में आप गैलरी या फिर *गूगल फोटोज़* ऐप से जाकर फोटोज़ देख सकते हैं या फिर डिलीट कर सकते हैं और यहां से फोटो रिकवर करना काफी आसान है। यदि गूगल फोटोज़ ऐप से आपने इमेज डिलीट किया है और उसे रिकवर करना है तो
👇
1. सबसे पहले गूगल फोटो ऐप को खोलें।

2. यहां बाईं ओर उपर में मेन्यू का आॅप्शन मिलेगा उसके क्लिक करें।

3. इसके साथ ही नीचे आपको बीन का आॅप्शन मिलेगा आप उसे क्लिक करें। सारे डिलीट फोटो यहां दिखाई देंगे।

4. जिन फोटोज़ को रिकवर करना है उन्हें सलेक्ट कर रिस्टोर कर दें। इसके साथ ही फोटो आपके गैलेरी में आ जाएगा।

याद रहे कि यहां से डिलीट फोटोज़ को आप एक माह के अंदर ही रिकवर कर सकते हैं। एक माह बाद यहां से हट जाएगा और फिर पाना मुश्किल है। हालांकि दूसरा भी तरीका है जिससे आप लंबे समय से डिलीट फोटोज़ को रिकवर कर सकते हैं।

2⃣
इतना ही नहीं यदि आपने गूगल फोटोज नहीं बल्कि गैलरी से फोटोज़ को डिलीट कर दिया है और काफी समय हो गया है तो कि उसका तरीका अलग है। आप *थर्ड पाटी ऐप* का सहारा ले सकते हैं। डिलीट फोटो रिकवर करने के लिए डिस्कडिगर फोटो रिकवरी DiskDigger photo recovery बहुत ही अच्छा ऐप है और इसका उपयोग भी बेहद आसान है। इस ऐप के माध्यम से फोटो रिकवर के लिए

1. सबसे पहले आप अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से DiskDigger photo recovery ऐप को डाउनलोड करें।
2. ऐप जब डाउनलोड हो जाए तो उसे ओपेन करें।
3. यहां आपको दो विकल्प मिलेंगे। एक रूट फोन के लिए और दूसरा अनरूट फोन के लिए।

अनरूट फोन का विकल्प शुरू में ही होगा आपको उसी पर क्लिक करना है।

4. क्लिक करके आप स्कैन शुरू करेंगे तो यह आपसे इमेज और मीडिया फाइल एक्सेस की अनुमति मांगेगा। इसे ओके करते ही स्कैन शुरू हो जाएगा और कुछ समय में फोन के सारे डिलीट फोटो स्क्रीन पर जा आ जाएंगे।

5. आप फोटोज़ को सलेक्ट कर मैमोरी कार्ड या फिर फोन मैमोरी में ट्रांसफर कर सकते हैं।

एंडरॉयड फोन में डिस्कडिगर के अलावा आप मोबिसेवर ऐप का सहारा भी ले सकते हैं। यह ऐप फोटोज़ के साथ वीडियो रिकवर करने के लिए खास है। यदि आप डिलीट वीडियो रिकवर करना चाहते हैं तो यह ऐप बेस्ट ऐप है। इसके लिए

1. आपको गूगल प्ले स्टोर से EaseUS MobiSaver – Recover Files , SMS & Contacts ऐप को डाउनलोड करना है।
2. इसमें नीचे फोटो और वीडियोज़ का विकल्प मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है। इसके साथ ही स्कैन शुरू हो जाएगा और चंद मिनट में ही सारा डाटा आपके सामने होगा।
3. आप डिलीट फोटो को सलेक्ट कर रिकवर कर सकते हैं। त्यौहारों में आॅनलाइन खरीदारी से पहले इन 11 बातों का रखें ख्याल, नहीं तो बन जाएंगे उल्लू

यहां एक बात बताना जरूरी है कि यदि आपने अपने फोन को फैक्ट्री डाटा रिसेट या फिर कार्ड को फॉर्मेट कर दिया है तो फिर रिकवरी करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

💫
  *एस.पी.जोशी*
*┄─┅━━ⓢⓟⓙ━━┅─┄*

No comments:

Post a Comment

खालील comment Box मध्ये पोस्ट विषयी प्रतिक्रिया लिहू शकता